19 April, 2011

मेरा बाप मुझमे जिन्दा है

मेरा  बाप  मुझमे  जिन्दा  है   
                हो मामला हल्का-फुल्का या  विषय गंभीर हो
                घर की हो तकलीफ कोई,  या पराई पीर हो
हर  बुरे   की  करता  निंदा है
मेरा  बाप  मुझमे  जिन्दा  है
                व्यापार में मुनाफा हो, चाहे जितना घाटा हो
                बच्चों को  प्यार किया, चाहे भर दम डांटा हो  
वो   मेहनतकश    परिंदा  है
मेरा  बाप  मुझमे  जिन्दा  है 
                   अवसाद से वो ग्रस्त हो, उन्माद में आसक्त हो
                   कर रहा हो बन्दगी,  या पीकर पूरा  मस्त  हो
हर दम   प्रभु  का  बन्दा  है 
मेरा  बाप  मुझमे  जिन्दा  है                     
                 हो मदभरी संध्या, या नीला  आसमान  हो
                कठिनाइयों के दौर हों , या सफ़र आसान हो              
  बस जोखिम भी शर्मिंदा है 
मेरा  बाप  मुझमे  जिन्दा  है 

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                       

              

2 comments:

  1. बहुत सुन्दर रचना है। बाकी कवितायें भी अभी पढता हूँ| यदि वर्ड वैरिफिकेशन हटा दें तो टिप्पणी करना आसान हो जायेगा।

    ReplyDelete
  2. मेरे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है आपकी टिप्पणी.

    विगत 16 नवम्बर को पिता के देहावसान के बाद

    की पंक्तियाँ हैं ये. धन्यवाद

    ReplyDelete